Tuesday 9 October 2012

अनचाही फोन कॉल वाले मोबाइल नंबर की लोकेशन का पता लगाइए..

कुछ दिनों से एक मोबाइल फोन पर एक अनजान कॉल आ रही थी। कोई लड़की बात करती और कहती गोवा से बोल रही है। मैंने कई बार कहा कि मुझे उससे बात नहीं करनी और वो मुझे आगे से फोन नहीं करे। लेकिन यह सिलसिला चलता रहा। मामला हद से तब गुजर गया, जब तीन दिन पहले उसका कॉल मेरे फोन पर रात में ठीक 12 बजे आया। मैं गुस्से से लाल-पीला हुआ और मैंने फोन उठा लिया। 

उसके बाद क्या हुआ?? मैं अप्रेल फूल बन गया जी.. वो मेरी छह साल पुरानी एक दोस्त थी और जयपुर से ही बात कर मुझे उल्लू बनाने का प्रेंक खेल रही थी। पहली अप्रेल के आगाज के साथ ही उसने मुझे अप्रेल फूल बना दिया था। तभी मुझे लगा कि हर फोन की लोकेशन का तो पता होना ही चाहिए। अगर मैं यह पता कर लेता कि यह फोन गोवा से नहीं, बल्कि राजस्थान से ही है तो मेरी इस तरह किरकिरी नहीं होती।

लैंडलाइन फोन में नंबर से पहले कोड को देखकर पता लगाया जा सकता है, लेकिन मोबाइल फोन में ऐसी सुविधा नहीं है। इसलिए मैंने इंटरनेट की मदद ली और इस साइट की मदद से कुछ ऐसी साइटें ढूंढ़ निकालीं, जो नंबर भरते ही आपको मोबाइल फोन के कनेक्शन की लोकेशन बता देती है। आप नीचे दी गई वेबसाइटों में से किसी को भी इस काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं-

भारतीय मोबाइल